पर्यावरण प्रदूषण के मुद्दे पर एकजुट हो रहे हैं युवा

वर्तमान समय में पर्यावरण प्रदूषण एक अति संवेदनशील मुद्दा है जिसको कम करने के लिए हम हर संभव प्रयास कर रहें हैं |पर्यावरण संरक्षण के इन्हीं प्रयासों को लगातार जारी रख रहें हैं, पुकार फ़ाउंडेशन के युवा सदस्य। ये युवा पिछले 6 वर्षों से लगातार प्रत्येक रविवार उत्साह के साथ पौधारोपण एवं रखरखाव का कार्य कर रहे है।

Pollution Preventing Ngo Pukaar Foundation
268वें रविवार पर उपस्थित योद्धा

प्रत्येक रविवार पर्यावरण को देते हैं समय 

प्रदूषण कम करने व पर्यावरण को बेहतर करने के उद्देश्य दिनांक 13-10-19 को अपना 268वां रविवार समर्पित किया | जिसके अंतर्गत पुकार के सदस्यों ने अपने द्वारा लगाए गए उदयपुर के पहले मियावाकी जंगल में रखरखाव किया।  इसके तहत पौधों के आस-पास पलवार बिछाई गई। गौरतलब है कि अत्यधिक बारिश होने से पूर्व में बिछाई हुई पलवार मृदा में घुल कर खाद बन गयी है |संस्था के सदस्य आदित्य कुमार ने बताया की जंगल में पलवार लाभदायक होती है। इसे बिछाने से ज़मीन में नमी बनी रहती है तथा खरपतवार नहीं उगती। इसके कारण सूर्य की धूप सीधे ज़मीन पर नहीं पड़ती।

environmentalist girl
पर्यावरण रक्षक

मई 2019 में लगाए गए जंगल में अब कई सारे सूक्ष्म जीव एवं कई प्रकार की चिड़ियाएँ आने लगी हैं। जो मृदा को उपजाऊ बनाने मे प्राथमिक रूप से भागीदार हैं।

रखरखाव के इस कार्य में भुवनेश ओझा, कपिल सिंह, मनन सुथार,तरुणा राणावत, शक्ति सिंह, मितुला पांडे, दिव्यराज सिंह, अजय सिंह पँवार,आशीष बृजवासी एवं न्यारा फ़ाउंडेशन से नीतू चोपड़ा एवं अमित गोयल उपस्थित रहे।

बाँसवाड़ा टीम के 80वें रविवार पर किए कार्यो को देखने के लिए क्लिक करें

प्रदूषण कम करने हेतु जल्द ही लगाने वाले हैं एक और जंगल 

संस्थापक भुवनेश ओझा ने बताया कि पर्यावरण प्रदूषण के प्रभावों को कम करने के लिए अक्टूबर माह में जल्द ही पुकार फ़ाउंडेशन शहर में एक और मियावाकी जंगल उगाएगा। जिसकी अधिक जानकारी के लिए आप सभी पुकार के फ़ेसबूक एवं इन्स्टाग्राम पेज से जुड़ सकते हैं।

आप भी पौधे लगाकर पर्यावरण प्रदूषण कम करने में सहायता कर सकते है

आप भी पर्यावरण संरक्षण की इस मुहिम से जुड़े। अपने जन्मदिन एवं विशेष अवसर पर एक पैतृक पौधा अवश्य लगाएँ।

पुकार के बारे में जाने

Aashish Brijwasi

One thought on “पर्यावरण प्रदूषण के मुद्दे पर एकजुट हो रहे हैं युवा

  1. शानदार एवम अद्भूद कार्य पुकार द्वारा, आगे बढ़ते रहो हमेशा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

In 2019, we planted 10000+ trees to make our environment better. Your contribution can enable us to grow 50,000 trees more.

Our goal is to support our farmers

Donate for trees

Donate now